whats app ne dee fingerprint security, android yoojars aise

WhatsApp ने बायोमैट्रिक ऑथेन्टिकेशन का फीचर एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए जारी कर दिया है।  इससे  पहले iOS के लिए ये फीचर दिया गया था जहां यूजर्स को फेस आईडी से वॉट्सऐप सिक्योर करने का ऑप्शन मिलता है। न सिर्फ फेस आईडी बल्कि जिन iPhone में टच आईडी है उन्हें भी ये फीचर पहले से दिया गया था।WhatsApp ने कहा है कि उन एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में जिनमें फिंगरप्रिंट स्कैनर दिए गए हैं, यूजर्स को फिंगरप्रिंट स्कैनर जरिए वॉट्सऐप लॉक करने का फीचर मिलेगा. इसे एनेबल आपको मैनुअली करना होगा. आप अपने WhatsApp ऐप को अपडेट कर सकते हैं 
WhatsApp ने  अपने ऑफिशियल ब्लॉगपोस्ट में कहा है कि इस साल की शुरुआत में कंपनी ने आईफोन के लिए टच आईडी और फेस आईडी का सपोर्ट दिया था ताकि यूजर्स को एक्स्ट्रा लेयर सिक्योरिटी दी जा सके।अब इसी तरह का ऑथेन्टिकेशन एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए लॉन्च किया जा रहा है।
Android यूजर्स ऐसे सेट कर सकते हैं फिंगरप्रिंट लॉक

WhatsApp ओपन करें और Settings पर टैप करें, यहां Account सेलेक्ट करें। Privacy ऑप्शन के अदंर Fingerprint लॉक का ऑप्शन मिलेगा यहां से आप इसे ऑन कर लें और कन्फर्म करें।इसके बाद वॉट्सऐप ओपन करने के लिए फिंगरप्रिंट ऑथेन्टिकेशन की जरूरत होगी।
Android में कई तरह के थर्ड पार्टी ऐप्स मिलते हैं ।जिससे लोग WhatsApp और दूसरे ऐप्स को लॉक करते हैं। वॉट्सऐप के इस नए फीचर के आने के बाद अब किसी फिंगरप्रिंट स्कैनर वाले स्मार्टफोन यूजर्स को किसी भी थर्ड पार्टी ऐप्स का यूज करने की जरूरत नहीं होगीअगर आपके वॉट्सऐप के लिए अपडेट नहीं आया है तो कुछ समय इंतजार कर सकते हैं।

Written by Shivani Lodhi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *